आईसीएमएम 2026 – पेपर आमंत्रित

आईसीएमएम 2026 "एमएसएमई की पुनर्कल्पना: विकास और नवाचार के मार्ग" विषय पर प्रस्तुतियाँ आमंत्रित करता है। प्रस्तुतियों में एमएसएमई के संदर्भ में सम्मेलन की थीम पर आधारित निम्नलिखित और संबंधित विषय शामिल हो सकते हैं। प्रस्तुतियों में गैर-एमएसएमई संदर्भ भी शामिल हो सकते हैं; हालाँकि, गैर-एमएसएमई संदर्भ में प्रस्तुतियाँ प्रतियोगिता ट्रैक समीक्षा प्रक्रिया के लिए पात्र नहीं हैं।

विषय - एमएसएमई संदर्भ

एमएसएमई संदर्भ में अर्थशास्त्र
  • श्रम बाजार की गतिशीलता और लघु व्यवसाय संचालन में स्वचालन की भूमिका
  • लघु व्यवसायों के लिए कराधान और नियामक चुनौतियाँ
  • लघु व्यवसाय उद्यमिता के माध्यम से आर्थिक सशक्तिकरण
  • लघु व्यवसायों के लिए आर्थिक रुझान और बाजार के अवसर एवं चुनौतियाँ
एमएसएमई संदर्भ में वित्त, लेखांकन और नियंत्रण
  • वित्त और ऋण नवाचार
  • नवीन पूंजी स्रोतों के रूप में सूक्ष्म-इक्विटी वित्तपोषण और क्राउडफंडिंग
  • एमएसएमई के लिए उद्यम पूंजी और एंजेल वित्तपोषण के अवसर
  • फिनटेक, डिजिटल भुगतान और वित्तीय समावेशन
  • स्थायित्व और हरित वित्त
  • एमएसएमई के लिए सरलीकृत लेखांकन मानक
  • अनुपालन में सुधार लाने में डिजिटल उपकरणों और क्लाउड-आधारित लेखांकन की भूमिका
  • कर सुधार और एमएसएमई की प्रतिस्पर्धात्मकता पर उनका प्रभाव
  • छोटे व्यवसायों के लिए आंतरिक नियंत्रण और लेखा परीक्षा पद्धतियाँ
  • एमएसएमई लेखांकन में बड़े डेटा और पूर्वानुमानित विश्लेषण की भूमिका
एमएसएमई के संदर्भ में आईटी और कम्प्यूटेशनल प्रणालियाँ
  • उभरती अर्थव्यवस्थाओं में डिजिटल प्रौद्योगिकी अपनाने का प्रभाव
  • एमएसएमई के विकास के लिए सोशल मीडिया का लाभ उठाना
  • एमएसएमई परिवर्तन में डिजिटल प्रौद्योगिकियों की रणनीतिक शक्ति
  • जनरेटिव एआई का उदय: एमएसएमई के लिए वरदान या अभिशाप?
  • एमएसएमई को आगे बढ़ाने के लिए एआई का उपयोग नवाचार
एमएसएमई के संदर्भ में विपणन प्रबंधन
  • विकास के डिजिटल रास्ते
  • डिजिटल मार्केटिंग और ई-कॉमर्स के माध्यम से एमएसएमई के विकास को गति देना
  • ग्रामीण और अर्ध-शहरी पहुँच के लिए मोबाइल-प्रथम रणनीतियाँ
  • एमएसएमई के लिए सर्व-चैनल रणनीतियाँ - ऑफ़लाइन और डिजिटल टचपॉइंट्स का सम्मिश्रण
  • सीमित संसाधनों के साथ शक्तिशाली एमएसएमई ब्रांड बनाना
  • वैश्विक स्थिति के लिए रणनीतिक कहानी और सांस्कृतिक ब्रांडिंग
  • ई-कॉमर्स अपनाने में स्थानीय भाषाओं की भूमिका
  • एमएसएमई के लिए प्रतिस्पर्धात्मक लाभ के रूप में ग्राहक अनुभव
  • सहभागिता और सेवा गुणवत्ता के माध्यम से निष्ठा बढ़ाना
  • एमएसएमई को हरित और नैतिक उपभोक्तावाद के साथ जोड़ना
  • नैतिक संचार और पारदर्शिता विश्वास और निष्ठा के प्रेरक हैं
  • सहयोग, नेटवर्क और नीतिगत ढाँचों के माध्यम से एमएसएमई मार्केटिंग को सक्षम बनाना
  • एमएसएमई की नीतिगत आवाज़ को मज़बूत करने के लिए वकालत और सामूहिक संचार
  • बाज़ार पहुँच रणनीतियाँ और वैश्विक मूल्य श्रृंखलाओं में भागीदारी
  • सीमाओं से परे एमएसएमई के क्षितिज का विस्तार
  • प्रभावी संचार के माध्यम से एमएसएमई में समावेशी कार्यस्थलों और विविध आवाज़ों को बढ़ावा देना
एमएसएमई के संदर्भ में संगठनात्मक व्यवहार और मानव संसाधन
  • कौशल, पुनर्कौशल और क्षमता विकास द्वारा एमएसएमई विकास के लिए मानव पूंजी का निर्माण
  • लघु व्यवसाय प्रवर्तकों की नेतृत्व प्रक्रिया और उद्यमशीलता की मानसिकता
  • एमएसएमई के लिए करियर प्रबंधन और प्रतिधारण रणनीतियाँ
  • डिजिटल मानव संसाधन प्रबंधन और एमएसएमई में प्रौद्योगिकी-सक्षम कार्यबल परिवर्तन
  • एमएसएमई में कार्यबल की विविधता, समानता और समावेशन
  • लघु व्यवसायों के लिए कार्य-जीवन एकीकरण और कर्मचारी कल्याण
  • एमएसएमई में नवीन प्रतिभा प्रबंधन दृष्टिकोण
  • लघु व्यवसायों के विकास और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए कर्मचारी जुड़ाव
  • एमएसएमई की दीर्घकालिक प्रतिस्पर्धात्मकता के लिए स्थायी मानव व्यवहार
मात्रात्मक विधियाँ और एमएसएमई के संदर्भ में परिचालन प्रबंधन
  • एमएसएमई के लिए आपूर्ति श्रृंखला अनुकूलन
  • एमएसएमई परिचालनों में सरल और चुस्त कार्यप्रणाली
  • एमएसएमई में सतत संचालन
  • एमएसएमई में प्रौद्योगिकी अपनाना और नवाचार
  • एमएसएमई के लिए लचीलापन और संकट प्रबंधन
  • एमएसएमई के लिए डेटा-आधारित निर्णय लेना
एमएसएमई के संदर्भ में रणनीतिक प्रबंधन
  • लघु व्यवसायों के विकास के लिए रणनीतिक साझेदारियाँ और गठबंधन
  • लघु व्यवसायों के लिए पुनर्योजी व्यावसायिक रणनीतियाँ
  • लघु व्यवसायों में कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) कार्यप्रणाली का विस्तार
  • नीति लघु व्यवसाय रणनीतियों में वकालत और सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी)
  • लघु व्यवसायों के लिए विकास रणनीतियों के रूप में विलय और अधिग्रहण

विषय - गैर-एमएसएमई संदर्भ

  • अर्थशास्त्र
  • वित्त, लेखा और नियंत्रण
  • आईटी और कम्प्यूटेशनल सिस्टम
  • विपणन प्रबंधन