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अरुण कुमार कौशिक
सहेयक प्रोफेसर
विपणन
व्यावसायिक सारांश
अरुण कुमार कौशिक वर्तमान में भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) अमृतसर में मार्केटिंग के क्षेत्र में एसोसिएट प्रोफेसर के रूप में कार्यरत हैं। जून 2017 में आईआईएम अमृतसर में शामिल होने से पहले, उन्होंने भारत के प्रतिष्ठित बी-स्कूलों में पूर्णकालिक संकाय के रूप में काम किया है।
संपर्क जानकारी
arun.kaushik@iimamritsar.ac.in 7507777172
के बारे में
अरुण कुमार कौशिक वर्तमान में मार्केटिंग के क्षेत्र में एसोसिएट प्रोफेसर के रूप में भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) अमृतसर से जुड़े हुए हैं। जून 2017 में आईआईएम अमृतसर में शामिल होने से पहले, उन्होंने भारत के प्रतिष्ठित बी-स्कूलों में पूर्णकालिक संकाय के रूप में काम किया है। उन्हें शैक्षणिक, शोध और कॉर्पोरेट जगत में लगभग बारह वर्षों का अनुभव है। उन्होंने लगभग एक दशक तक मार्केटिंग मैनेजमेंट और संबद्ध पाठ्यक्रम पढ़ाए हैं। वे मार्केटिंग रिसर्च पढ़ाने और आईआईएम अमृतसर में एडवांस्ड मार्केटिंग रिसर्च की पेशकश करने में विशेषज्ञ हैं। प्रो. कौशिक ने प्रो. जिल्लुर्रहमान की देखरेख में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) रुड़की, भारत में 'उपभोक्ता नवाचार' और 'स्व-सेवा प्रौद्योगिकियों' से संबंधित शोध क्षेत्रों पर काम करते हुए पूर्णकालिक यूजीसी-प्रायोजित शोध विद्वान के रूप में अपनी डॉक्टरेट की डिग्री प्राप्त की। उन्होंने दो प्रतिष्ठित भारतीय विश्वविद्यालयों से मार्केटिंग विशेषज्ञता के साथ दो स्नातकोत्तर उपाधियाँ - मास्टर ऑफ़ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एम.बी.ए.) और मास्टर ऑफ़ कॉमर्स (एम.कॉम.) भी प्राप्त की हैं। वह विज्ञान स्नातक हैं।
उनकी रुचि के प्राथमिक क्षेत्रों में मार्केटिंग, उपभोक्ता व्यवहार, सेवा नवाचार, नवाचार अपनाना और गंतव्य ब्रांडिंग शामिल हैं। उन्होंने जर्नल ऑफ बिजनेस रिसर्च, जर्नल ऑफ सर्विसेज मार्केटिंग, जर्नल ऑफ स्ट्रैटेजिक मार्केटिंग, इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कंटेम्पररी हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट, जर्नल ऑफ ट्रैवल एंड टूरिज्म मार्केटिंग, जर्नल ऑफ वेकेशन मार्केटिंग, इंटरनेशनल जर्नल ऑफ बैंक मार्केटिंग, जर्नल ऑफ इंटरनेशनल कंज्यूमर मार्केटिंग और कई अन्य प्रतिष्ठित अनुक्रमित पत्रिकाओं में कई शोध पत्र प्रकाशित किए हैं।
उन्होंने मैकग्रॉ हिल प्रकाशन द्वारा प्रकाशित "मार्केटिंग रिसर्च" नामक एक पाठ्यपुस्तक लिखी है। उन्होंने द केस जर्नल (एमराल्ड) में "मारुति के नेक्सा - खरीद से परे ग्राहक अनुभव को बढ़ाना" पर एक केस स्टडी भी प्रकाशित की है। उन्होंने कई सम्मेलनों में भाग लिया है और कुछ अवसरों पर सर्वश्रेष्ठ पेपर पुरस्कार प्राप्त किए हैं। उन्होंने पैन वर्ल्ड मैनेजमेंट कॉन्फ्रेंस, पैन आईआईटी कॉन्फ्रेंस जैसे प्रसिद्ध सम्मेलनों में विभिन्न सत्रों की अध्यक्षता भी की है।
इसके अलावा, प्रो. कौशिक यूरोपियन जर्नल ऑफ मार्केटिंग, टूरिज्म मैनेजमेंट, जर्नल ऑफ रिटेलिंग एंड कंज्यूमर सर्विसेज, टेलीमैटिक्स एंड इंफॉर्मेटिक्स सहित कई अन्य प्रसिद्ध पत्रिकाओं में समीक्षक के रूप में सक्रिय रूप से भाग लेते हैं।

- कुमार, वी. और कौशिक, ए.के. (2022)। ब्रांड प्रामाणिकता धारणाओं के माध्यम से ग्राहकों को जोड़ना: आत्म-संगति की मध्यस्थ भूमिका। जर्नल ऑफ बिजनेस रिसर्च, 138, 26-37।
- कुमार, वी., कौशल, वी., और कौशिक, ए.के. (2022)। गंतव्य ब्रांड प्रामाणिकता के माध्यम से यात्रियों के बीच संबंध अभिविन्यास का निर्माण। जर्नल ऑफ वेकेशन मार्केटिंग। स्वीकृत।
- कुमार, वी., और कौशिक, ए.के. (2022)। भारतीय परिवारों में सौर छत को अपनाना: एक संरचनात्मक समीकरण मॉडलिंग विश्लेषण। जर्नल ऑफ सोशल मार्केटिंग। स्वीकृत।
- कुमार, वी. और कौशिक, ए.के. (2020)। ब्रांड अनुभव और ब्रांड पहचान के माध्यम से उपभोक्ता-ब्रांड संबंध बनाना। जर्नल ऑफ स्ट्रैटेजिक मार्केटिंग, 28(1), 39-59।
- कुमार, वी. और कौशिक, ए.के. (2020)। क्या अनुभव जुड़ाव को प्रभावित करता है? ब्रांड वकालत और फिर से आने के इरादे विकसित करने में गंतव्य ब्रांड जुड़ाव की भूमिका। जर्नल ऑफ ट्रैवल एंड टूरिज्म मार्केटिंग, 37(3), 332-346।
- कौशिक, ए.के., मोहन, जी. और कुमार, वी. (2020)। भारत में मोबाइल रिटेल ऐप के प्रति ग्राहकों के भरोसे के पूर्ववृत्त और परिणामों की जांच करना। जर्नल ऑफ इंटरनेट कॉमर्स, 19(1), 1-31।
- कुमार, वी., और कौशिक, ए.के. (2018)। गंतव्य ब्रांड अनुभव और आगंतुक व्यवहार: गंतव्य ब्रांड पहचान की मध्यस्थ भूमिका। जर्नल ऑफ ट्रैवल एंड टूरिज्म मार्केटिंग, 35(5), 649-663।
- कौशिक, ए.के. और कुमार, वी. (2017)। एसएसटी को अपनाने वाले उपभोक्ताओं की जांच - भारत के आतिथ्य उद्योग का प्रतिनिधित्व करने वाला एक केस स्टडी। जर्नल ऑफ वेकेशन मार्केटिंग, https://doi.org/10.1177/1356766717725560.
Google Scholar पर शोध प्रकाशनों की पूरी सूची देखें।


कौशिक, ए.के., और मोहन, जी. (2020)। मारुति का नेक्सा - खरीद से परे ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाना। द केस जर्नल, 16(4), 497-512. 10.1108/TCJ-03-2019-0026.

बेरी, जी.सी., कौशिक, ए.के. और रहमान, जेड. (2020)। मार्केटिंग रिसर्च (6वां संस्करण)। मैकग्रा हिल प्रकाशन। https://www.mheducation.co.in/marketing-research-9789390177530-india.
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