- घर
- संकाय-और-अनुसंधान
- हमारे संकाय
हमारे संकाय

गुरबीर सिंह
सहेयक प्रोफेसर
विपणन
व्यावसायिक सारांश
गुरबीर सिंह भारतीय प्रबंधन संस्थान अमृतसर में मार्केटिंग प्रबंधन के क्षेत्र में संकाय हैं। उन्होंने भारतीय प्रबंधन संस्थान इंदौर से मार्केटिंग क्षेत्र में डॉक्टरेट की डिग्री हासिल की है। वे भारतीय बीमा संस्थान के फेलो हैं। पीएचडी कार्यक्रम में शामिल होने से पहले,
संपर्क जानकारी
gurbir@iimamritsar.ac.in 01832820026
के बारे में
गुरबीर सिंह भारतीय प्रबंधन संस्थान अमृतसर में मार्केटिंग प्रबंधन के क्षेत्र में एक संकाय हैं। उन्होंने भारतीय प्रबंधन संस्थान इंदौर से मार्केटिंग क्षेत्र में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की। वे भारतीय बीमा संस्थान के फेलो हैं। पीएचडी कार्यक्रम में शामिल होने से पहले, उन्होंने नौ साल तक कॉर्पोरेट क्षेत्र और शिक्षा क्षेत्र में काम किया। उनकी शोध रुचि सेवा विपणन और उपभोक्ता व्यवहार के क्षेत्र में है। अधिक विशेष रूप से, वे (1) सेवा पुनर्प्राप्ति संदर्भ में नियंत्रण से वंचित व्यक्तियों के व्यवहार (2) क्रय व्यवहार पर नियंत्रण इच्छाओं के प्रभाव और (3) उपभोक्ता असभ्यता के पूर्ववर्ती और परिणामों को समझने पर काम कर रहे हैं। गुरबीर सिंह ने जर्नल ऑफ बिजनेस रिसर्च, ट्रांसपोर्टेशन रिसर्च और जर्नल ऑफ इंडियन बिजनेस रिसर्च जैसी प्रतिष्ठित पत्रिकाओं में शोध पत्र प्रकाशित किए हैं। उन्होंने कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों में शोध पत्र प्रस्तुत किए हैं। वे कई शोध छात्रवृत्ति और पुरस्कारों के प्राप्तकर्ता हैं।

- "अनियंत्रित उपभोक्ता व्यवहार में धार्मिक प्रभाव" (सिंह, जे., कुमार, एस. और माथुर, ए.एन. के साथ) (2020), जर्नल ऑफ रिटेलिंग एंड कंज्यूमर सर्विसेज, वॉल्यूम 58।
- "पर्यावरण के अनुकूल नैतिक परिवहन माध्यम का उपयोग करने के लिए उपभोक्ताओं का इरादा: एक वैचारिक रूपरेखा और अनुभवजन्य मूल्यांकन" (कुमार, बी. और श्रीवास्तव, एच.एस. के साथ) (2020), परिवहन अनुसंधान भाग एफ: मनोविज्ञान और व्यवहार, वॉल्यूम 70, पृष्ठ 235-248।
- "छोड़ देना या वापस पाना: कैसे संगठन संस्कृति ग्राहक की असभ्यता के लिए फ्रंटलाइन कर्मचारी प्रतिक्रिया को आकार देती है" (बालाजी एम.एस., जियांग वाई. और झा एस. के साथ) (2020), जर्नल ऑफ बिजनेस रिसर्च, वॉल्यूम 111, पृष्ठ 1-11।
- “उपभोग कर चोरी में उपभोक्ता भागीदारी को प्रभावित करने वाले कारक” (श्रीवास्तव, एच.एस. और मिश्रा, ए. के साथ) (2018), जर्नल ऑफ इंडियन बिजनेस रिसर्च, खंड 10, संख्या 3, पृष्ठ 274-290।
- नताशा ह्रिट्जुक और केली जोन्स द्वारा लिखित “मल्टी-स्क्रीन मार्केटिंग: टीवी, कंप्यूटर, टैबलेट और मोबाइल फोन के माध्यम से अपने ग्राहकों तक पहुँचने के लिए आपको जो सात बातें जानने की आवश्यकता है” की पुस्तक समीक्षा। (2019), इंटरनेशनल जर्नल ऑफ टेक्नोलॉजी मार्केटिंग, खंड 13, संख्या 2, पृष्ठ 201-204।

- "एआईएम-शेठ फाउंडेशन रिसर्च प्रपोजल कॉम्पिटिशन" के विजेता और 2019 में 1,00,000 रुपये का अनुदान प्राप्त किया।
- आईआईएम इंदौर-एनएएसएमईआई समर मार्केटिंग - आईएस कॉन्फ्रेंस, आईआईएम इंदौर में एमराल्ड से 35,000 रुपये के लिए "बेस्ट पेपर अवार्ड" के प्राप्तकर्ता। 26-28 जुलाई, 2019
- ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड में आयोजित एएनजेडएमएसी कॉन्फ्रेंस के दौरान ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड मार्केटिंग अकादमी से 2000 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर के लिए "अर्ली करियर एशिया/एशिया-पैसिफिक कंट्री स्कॉलर स्कॉलरशिप" के प्राप्तकर्ता। 3-5 दिसंबर, 2018।
- यूबीएस, पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़ में प्रबंधन में वैश्विक मुद्दों पर आईसीएसएसआर प्रायोजित राष्ट्रीय सेमिनार में 'लाइसेंसिंग या क्षतिपूर्ति व्यवहार की ओर क्या ले जाता है' शीर्षक वाले पेपर के लिए "बेस्ट पेपर प्रेजेंटेशन अवार्ड"। 28 मार्च, 2017।
- Corporate Interaction
- Committees
-
Clubs
- 50mm - Photography Club
- Stratagem - The Strategy and Consulting Club
- Sankalp - Social Service Club
- OperaZeal - Operations Management
- ABC- Analytics and Business Computing Club
- FEC - Finance and Economics Club
- Vaani - Literary and Public Speaking Club
- HRithvi - The HR Club
- Markophilic - Marketing Club
- COE- Centre for Entrepreneurship
- Prep Club
- Cells
- Events
- Student Life
- Anti-ragging committee
- Transcripts/ Certificates
People
Executive Education
Student's Corner
Programs
- About MBA
- Apply for MBA
- Withdrawal policy
- Curriculum
- Academic Calendar
- Fees / Financial Assistance / Scholarship
- Batch Profile
- Contact Details
-
Doctoral Programs
- Ph.D.
- Post-Doctoral
-
Executive MBA
- About Program
- FAQs
- Program Brochure (2022-24)
- Curriculum
- Batch Profile
-
Early Career Programs
- DSBA